Thursday 4 July 2019

पीसी के लिये पब्जी लाइट जारी, डाउनलोड और इंस्टॉल करें

आज भारत में पब्जी पीसी का लाइट वर्जन आधिकारिक रूप से जारी हो गया है। आपको पता ही होगा कि पब्जी के अब तक दो वर्जन थे एक तो पीसी वर्जन जो कि पैसों में आता है, कम्प्यूटर पर इंस्टॉल होता है। इसके लिये अच्छा-खासा महँगा गेमिंग पीसी चाहिये, लो हार्डवेयर वाले कम्प्यूटर पर यह चलता नहीं। दूसरा था पब्जी मोबाइल जो कि मोबाइल फोन तथा टैबलेट में चलता है। ये फ्री है और किसी भी ठीक-ठाक मोबाइल में चल जाता है। इसके अतिरिक्त कुछ लोग एमुलेटर के जरिये पब्जी मोबाइल को कम्प्यूटर पर भी चलाते हैं।

अब भारत जैसे देश में सबके पास हाइ-फाइ गेमिंग पीसी या लैपटॉप तो होता नहीं, इसलिये लो एंड पीसी पर चलाने के लिये पब्जी पीसी का यह लाइट वर्जन बनाया गया है। इसे सामान्य पीसी पर चलने लायक बनाने के लिये कुछ फीचरों में कटौती की गयी है, ग्राफिक्स को थोड़ा हल्का बनाया गया है। पब्जी लाइट पहले थाइलैंड जैसे कुछ देशों में जारी हुआ था, अब भारत और आसपास के कुछ देशों के लिये भी जारी हो गया है।

अब आप अपने कम्प्यूटर (पीसी/लैपटॉप) में इसे डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं। पहले एक छोटी सी सैटअप फाइल डाउनलोड होगी, उसे डबल क्लिक करके चलायें। फिर यह पब्जी का एक अकाउँट बनाने के लिये कहेगा, ईमेल पते का उपयोग करके बना लें। आप चाहें तो फेसबुक से भी लॉगइन कर सकते हैं लेकिन फेसबुक से हर बार लॉगइन का बड़ा झंझट रहता है जबकि पब्जी अकाउँट बनाने से यूजरनेम-पासवर्ड सेव रहता है और खुद ही लॉगइन हो जाता है। इसके बाद 2.3 जीबी का डाटा इंस्टॉल होगा। मेरे लैपटॉप में इंस्टालेशन के दौरान कई बार बीच में बन्द हुआ (स्लो नेट के कारण), कई बार क्रैश टाइप भी हुआ लेकिन सौभाग्य से बचा डाटा ही डाउऩलोड हुआ, शुरु से नहीं हुआ। इसके बाद गेम चलाने पर आपको पहली बार अपना कैरेक्टर जरा सजाना-संवारना है, कंट्रोल्स को आप सैटिंग्स में जाकर भी देख सकते हैं और गेम के बीच में भी हिंट दिखायेगा।

पब्जी लाइट के लिये सिस्टम रिक्वायरमेंट्स इस प्रकार हैं।

Minimum System Requirements
OSWindows 7,8,10, 64bit
CPUCore i3 2.4GHz
RAM4GB
GPUDirectX11 Intel HD Graphics 4000
HDD4GB

Recommended System Requirements
OSWindows 7,8,10, 64bit
CPUCore i5 2.8GHz
RAM8GB
GPUDirectX11 NVIDIA Geforce GTX 660 or
AMD Radeon HD 7870
HDD4GB

मेरे लैपटॉप में प्रोसैसर i3 2.4GHz तथा रैम 6GB है यानि लगभग न्यूनतम रिक्वायरमेंट्स ही पूरी होती हैं। गेम लैपटॉप में चल तो गयी पर मोबाइल की तरह स्मूथ नहीं है। सैटिंग्स में ग्राफिक्स क्वालिटी सैट करने का विकल्प है जिसे आप very low, low, medium, high, very high, ultra आदि पर कर सकते हैं। इंस्टॉल करने पर पहले से very low पर लगी थी जिससे थोड़ी दूर से बिल्डिंग वगैरह रैंडर ही नहीं हो रही, दुश्मन भी धब्बे जैसे दिख रहे थे जब बिलकुल पास आये तब दिखे। क्वालिटी को ultra पर किया तो सीन थोड़ा साफ हुआ पर गेम फँस-फँस कर चलने लगी। लो क्वालिटी में भले स्मूथ चले पर कुछ नजर नहीं आ रहा था। खैर यह सब आपके पीसी हार्डवेयर पर निर्भर करता है। यदि आपके पास अच्छे प्रोसैसर, अच्छी रैम वाला पीसी हो तो बेहतर चलेगी। डैडीकेटिड ग्राफिक्स कार्ड हो तो क्या कहने। मतलब की बात ये है कि भले चलने को लो एंड पीसी में भी चल जाये पर गेम का मजा लेने की लिये पीसी थोड़ा अच्छा (फुल पीसी वर्जन जितना तो नहीं खैर) चाहिये।

अब बात करें गेमप्ले की तो पब्जी लाइट पब्जी मोबाइल से काफी अलग है। पब्जी मोबाइल का एमुलेटर संस्करण (जो कि पीसी पर चल जाता है) जहाँ मोबाइल वर्जन के करीब है वहीं पब्जी लाइट पूरी तरह पीसी वर्जन ही है। पब्जी लाइट में बहुत चीजें मोबाइल वर्जन से अलग हैं। इसमें मैप पर दुश्मन के पैरों के निशान या गोली के निशान नहीं आते। यहाँ ऑटोपिकअप नहीं है, साथ ही कहीं पर कई सामान पड़े हों तो सब एक साथ लिस्ट में नहीं आते, एक बार में एक चीज आती है। गन उठाने पर उसमें पहले से 20-30 गोली नहीं थी, रीलोड करके भरी गयी। हमारे जैसे मोबाइल पर खेलने वालों को पहली बार पीसी पर खेलने में बड़ा अजीब लगेगा। बन्दे को चलाने, घुमाने आदि में भी शुरु में हाथ ही नहीं बैठता। गोली चलाने वगैरह का ही एकदम नहीं हुआ, मेरे सामने जो पहला दुश्मन आया उसने ही मुझे ठोक दिया। :)

खैर यह सब धीरे-धीरे आदत आ जाती होगी। पर थोड़ा सा चलाने से ही यह जरूर लगा कि इसमें माउस से aim की accuracy बेहतर है। साथ ही थोड़ा प्रैक्टिस के बाद आपको नीचे कीबोर्ड देखने की जरूरत नहीं रहेगी और पूरा ध्यान स्क्रीन पर गेम में केन्द्रित रहेगा। मैं एक टच टाइपिस्ट (बिना कीबोर्ड देखे टाइप करने वाला) हूँ इसलिये मुजे दो-चार दिन में ही आदत हो जानी चाहिये। साथ ही सामने बड़ी स्क्रीन होने से मोबाइल की तरह आँखों पर जोर नहीं पड़ता। शायद इन्हीं सब फायदों की वजह से डायनमो, कैरीमिनाटी आदि खिलाड़ी पब्जी मोबाइल भी एमुलेटर पर ही खेलना पसन्द करते हैं।

बेशक आप सामान्यतः पब्जी मोबाइल ही खेलें पर पब्जी लाइट को भी ट्राइ करके जरूर देखें। मुझे तो अच्छी लगी, थोड़ा बेहतर पीसी होता तो शायद मैं मोबाइल की बजाय पीसी पर ही खेलना पसन्द करता।


पब्जी लाइट डाउनलोड करने के लिये यहाँ पर जायें। यदि कोई समस्या आये तो सैटअप फाइल का डायरैक्ट डाउनलोड लिंक यह है।

35 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. https://www.biographyhoses.com/2021/07/akshaya-deodhar.html

    ReplyDelete
  3. https://filmyzilla98.blogspot.com

    ReplyDelete
  4. https://filmyzilla98.blogspot.com/2021/07/Shershaah-full-movie-download-website.html

    ReplyDelete
  5. https://moviezilla92.blogspot.com/2021/07/bhuj-pride-of-india-2021-full-movie.html

    ReplyDelete
  6. Filmyzilla 92

    https://filmyzilla92.tk

    https://www.filmyzilla92.tk

    filmyzilla92.tk

    ReplyDelete
  7. Bhuj The Pride Of India 2021 Full Movie Download - 1080p 720p 480p and 360p Download

    https://www.filmyzilla92.tk/2021/07/bhuj-pride-of-india-full-movie-download.html

    ReplyDelete
  8. I found your this post while searching for information about blog-related research ... It's a good post .. keep posting and updating information. Thank you so much for this post. This post very usefull for me:) POCO F3 GT Tempered Glass

    ReplyDelete
  9. Olá! Como vai? Seu conteúdo é muito interessante e eu aprovei tudo o que você escreveu neste material de extremo aprendizado! Parabéns pelo ótimo material e muitas vitórias para você.

    OBS: Também tenho um Site para explicar sobre dicas de saúde, dieta para diabéticos e saúde dos idosos. Caso queira nos visitar, fica à vontade, pois será bem recebido.

    ReplyDelete
  10. অনলাইন ইনকাম মোবাইল দিয়ে ২০২১ | ( ১০০% কার্যকর উপায় )
    https://www.mojalage.xyz/2021/07/how-to-make-money-online-with-mobile.htm

    ReplyDelete
  11. https://www.mojalage.xyz/2021/07/complete rules-for-closing-a-bKash-account.html

    ReplyDelete
  12. Greetings! I thought that it was exceptionally intriguing as tips on your blog and I'm extremely appreciative with what I'm realizing up until this point. I might want to thank you for your work in imparting your insight to us. I'm exceptionally glad to become acquainted with this material and gaining from it, a major embrace and achievement! Acesse nosso cantinho para aprender segredos brasileiros com o Dicas Brasil

    ReplyDelete
  13. Bhuj: The Pride of India Full movie Download

    https://www.filmyzilla92.tk/2021/08/Bhuj-the-pride-of-india-download.html

    ReplyDelete
  14. Amazon 80%OFF products website:-https://weddingeventpl.blogspot.com/

    ReplyDelete
  15. https://humanhealthguideiance.blogspot.com/2021/09/weight-loss-exercise.html

    ReplyDelete